आज 14 नवंबर का इतिहास

0
11

14 नवंबर वर्ष 1889 को भारत के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरु का जन्म उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद में हुआ था। जवाहरलाल नेहरू ने दुनिया के कुछ बेहतरीन स्कूलों और विश्वविद्यालयों में शिक्षा प्राप्त की थी। उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा हैरो से, और कॉलेज की शिक्षा ट्रिनिटि कालेज लंदन से पूरी की थी। इसके बाद उन्होंने अपनी लॉ की डिग्री कैंब्रिज विश्वविद्यालय से पूरी की। जवाहरलाल नेहरू 1912 में भारत लौटे और वकालत आरंभ की। 1917 में जवाहर लाल नेहरू होम रूल लीग में शामिल हो गए। राजनीति में उनकी असली दीक्षा दो साल बाद 1919 में हुई जब वे महात्मा गांधी के संपर्क में आए। उस समय महात्मा गांधी ने ब्रिटिश क़ानून के विरुद्ध एक अभियान शुरू किया था। जवाहर लाल नेहरू ने 1920-1922 में असहयोग आंदोलन में सक्रिय रूप से भाग लिया और इस दौरान पहली बार गिरफ्तार किए गए। कुछ महीनों के बाद उन्हें रिहा कर दिया गया। 1926 में उन्होंने ब्रिटिश अधिकारियों से सहयोग की कमी का हवाला देकर त्यागपत्र दे दिया। सन् १९४७ में भारत को स्वतंत्रता मिलने पर जब भावी प्रधानमंत्री के लिये कांग्रेस में मतदान हुआ तो सरदार पटेल को सर्वाधिक मत मिले। उसके बाद सर्वाधिक मत आचार्य कृपलानी को मिले थे किन्तु गांधीजी के कहने पर सरदार पटेल और आचार्य कृपलानी ने अपना नाम वापस ले लिया और जवाहर लाल नेहरू को प्रधानमंत्री बनाया गया। उन्हें वर्ष 1955 में भारत रत्न से सम्मनित किया गया। 27 मई वर्ष 1964 को उनका निधन हो गया।

14 नवम्बर सन 1533 ईसवी को स्पेन के खोजकर्ताओं ने दक्षिणी अमरीका के उत्तर पश्चिम में स्थित एक्वाडोर का पता लगाकर उसे अपने उपनिवेश में शामिल कर लिया। लगभग 3 शताब्दियों तक एकवाडोर पर स्पैनिश साम्राज्य का नियंत्रण रहा परंतु सन 1822 में साइमन बोलिवर के नेतृत्व में होने वाले जनान्दोलन के कारण यह क्षेत्र स्वतंत्र हो गया। इस प्रकार एकवाडोर ग्रेट कोलम्बिया फेडरेशन में शामिल हो गया परंतु 8 ही वर्षों बाद फेडरेशन को समाप्त कर दिया गया और एकवाडोर सहित फेडरेशन के सभी सदस्य अलग हो गये और एकवाडोर में लोकतंत्र स्थापित हो गया।

14 नवम्बर सन 1716 ईसवी को वेल्हम लाएबनिटज़ नामक जर्मन गणितज्ञ और दर्शनशास्त्री का 70 वर्ष की आयु में निधन हुआ। वे वर्ष 1646 ईसवी को पैदा हुए और 15 वर्ष की आयु से गणित तथा दर्शनशास्त्र का गहरा अध्ययन आरंभ कर दिया और इन विषयों में डॉक्ट्रेट की डिग्री ली।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here