आज 1 जुलाई , गैस सिलेंडर सस्ता, RTGS/NEFT करने पर नहीं लगेगा चार्ज, ट्रेनों का बदला समय, जानें आज से क्या कुछ बदल गया

0
39

आज महीना बदलने के साथ ही कई नियम बदल गए हैं. रेलवे ने 250 से अधिक ट्रेनों के समय में बदलाव किए हैं. आरबीआई ने ट्रांजेक्शन पर लगने वाली फीस से संबंधित नियमों में बदलाव किए हैं. गैस कंपनियों ने रसोई गैस सिलेंडर की कीमतें कम की है. वहीं ऑटोमोबाइल कंपनी महिंद्रा और मारुति ने कार के दामों में इजाफा किए हैं.

सस्ता हुआ गैस
आज से बिना सब्सिडी वाले घरेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमत में 100.50 रुपये की कमी की गई है. उपभोक्ताओं को आज से 737.50 रुपये के बजाय 637 रुपये का भुगतान करना होगा. सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन ने यह जानकारी दी है.

ट्रेन के समय में बदलाव
रेलवे ने रविवार को कहा कि आज से वह अपनी नई समय सारणी लागू करने जा रहा है. उत्तरी रेलवे ने 267 ट्रेनों के समय में बदलाव किया है. रेलवे जोन ने नई दिल्ली-चंडीगढ़-नई दिल्ली और नई दिल्ली-लखनऊ-नई दिल्ली मार्ग पर दो नई तेजस एक्सप्रेस की शुरुआत की है. चार ट्रेनों के गंतव्य को विस्तारित किया गया है. देहरादून-नयी दिल्ली नंदा देवी एक्सप्रेस कोटा जंक्शन तक और अलीगढ़ मुराबाद पैसेंजर गजरौला तक जाएगी. रेलवे जोन ने 148 ट्रेनों का प्रस्थान समय बदल दिया है जबकि 93 ट्रेनों का प्रस्थान समय पहले कर दिया गया है. अन्य जोन में भी ट्रेन के समय में बदलाव किया गया है.

यह भी पढ़े  क्या जदयू में पक रही है कोई सियासी खिचड़ी...

आरटीजीएस-एनईएफटी
आरटीजीएस और एनईएफटी प्रणाली के जरिये पैसा भेजना आज से सस्ता हो गया है. रिजर्व बैंक ने इस तरह के ट्रांजेक्शन पर बैंकों के ऊपर किसी भी तरह का शुल्क नहीं लगाने का फैसला किया है. रिजर्व बैंक ने आरटीजीएस और एनईएफटी प्रणाली से लेनदेन पर शुल्क हटाने की घोषणा की.

रीयल-टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (आरटीजीएस) प्रणाली का इस्तेमाल बड़ी राशि के लेनदेन के लिए उपयोग किया जाता है. वहीं नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर (एनईएफटी) प्रणाली का उपयोग दो लाख रुपये तक की राशि के लेनदेन के लिए होता है.

आरबीआई ने इसमें भी किया बदलाव
आज से भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों और सूक्ष्म वित्तीय संस्थानों (एनबीएफसी-एमएफआई) के कर्ज के लिए औसत आधार दर 9.18 फीसदी निर्धारित की है. आरबीआई ने पिछले दिनों कहा था कि गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों और सूक्ष्म वित्तीय संस्थानों (एनबीएफसी-एमएफआई) द्वारा एक जुलाई से आरंभ होने वाली तिमाही में उनके कर्जदारों के लिए औसत आधार दर 9.18 फीसदी लागू होगी.

कार की कीमतों में इजाफा
ऑटोमोबाइल कंपनियों ने आज से कार की कीमतों में भी बदलाव किए हैं. महिंद्रा एंड महिंद्रा ने अपने पैसेंजर व्‍हीकल्‍स की कीमत में 36 हजार रुपये तक का इजाफा करने का फैसला किया है. कंपनी के इस फैसले के बाद स्कॉर्पियो, बोलेरो, एक्सयूवी500 जैसी कार महंगी हो जाएंगी. मारुति सुजुकी इंडिया ने सेडान कार की कीमत में 12 हजार रुपये तक की बढ़ोतरी की है.

यह भी पढ़े  कारोबारी हत्याकांड में छह दबोचे गये

भारतीय रेलवे का टाइम-टेबल एक जुलाई से बदल जाएगा. इस दौरान कुछ ट्रेनों के समय में बदलाव किया जाएगा, नए स्टोपेज बनाए जाएंगे और कुछ ट्रेनों के फेरों में भी वृद्धि की जा सकती है . इसी सिलसिले में पूर्व मध्य रेलवे, मैसूर रेलवे डिवीजन और वाल्टेयर रेलवे डिवीजन ने भी सोमवार से कुछ ट्रेनों के आगमन और प्रस्थान के समय में मामूली बदलाव सहित अन्य फेरबदल किए हैं.

पूर्व मध्य रेलवे ने इन ट्रेनों के टाइम-टेबल में किया है बदलाव
उदयपुर सिटी- पटना हमसफर एक्सप्रेस ट्रेन के टाइम-टेबल में भी बदलाव किया गया है. अब ये ट्रेन हर बुधवार को दिन के 12:20 बजे उदयपुर से चलेगी और अगले दिन रात के 9:15 बजे पाटलिपुत्र पहुंचेगी. वहीं, पाटलिपुत्र से ये ट्रेन हर शुक्रवार रात के 12:10 बजे चलेगी और उदयपुर अगले दिन सुबह 8:20 बजे पहुंचेगी.

इसी तरह दरभंगा-वाराणसी सिटी अंत्योदय एक्सप्रेस ट्रेन के टाइम-टेबल में भी परिवर्तन किया गया है. यह ट्रेन दरभंगा से बुधवार रात को 8:55 बजे खुलेगी और अगले दिन सुबह 6:45 बजे पहुंचेगी. वहीं, ये ट्रेन वाराणसी से हर दिन सुबह 9:15 मिनट पर चलेगी और उसी दिन 8:35 बजे रात में दरभंगा पहुंच जाएगी. ट्रेन समस्तीपुर, हाजीपुर-सोनपुर रूट होते हुए जाएगी.

यह भी पढ़े  लोकसभा चुनाव 2019 : पूर्वी चंपारण संसदीय क्षेत्र

इंदौर- राजेंन्द्र नगर टर्मिनल ट्रेन अब सप्ताह में दो दिन चलेगी. यह ट्रेन इंदौर से सोमवार और बुधवार जबकि राजेंन्द्र नगर (पटना) से बुधवार और शुक्रवार को चलेगी.

इसके साथ ही रेलवे सोमवार से सहरसा- गढ़ बरुआरी, सहरसा-बड़हारा कोठी, दरभंगा- मदन मिश्रा हॉल्ट के बीच नई ट्रेनें चलने लगेगी. बता दें कि इन रूटों पर आमान परिवर्तन कार्य संपन्न होने के बाद पहली बार सालों बाद ट्रेन चलेगी.

मैसूर रेलवे डिवीजन में भी 23 ट्रेनों के टाइम टेबल में किया गया बदलाव

बता दें कि मैसूर रेलवे डिवीजन में 23 ट्रेनों के टाइम टेबल में बदलाव किया गया है. यहां सात ट्रेनों के परिचालन में वृद्धि भी की गई है. 14 ट्रेनों की स्पीड भी बढ़ाई गई है और ये ट्रेनें अब पहले के समय से पहले स्टेशन पहुंचेगी.

वाल्टेयर रेलवे डिवीजन में भी किया गया है बदलाव

वाल्टेयर रेलवे डिवीजन जिसका मुख्यालय आंध्र प्रदेश के विशाखापत्तनम में है वहां भी रेलवे के टाइम-टेबल में बदलाव किया गया है. यहां 18 ट्रेनों के आगमन और प्रस्थान समय में फेरबदल किया गया है. कुछ ट्रेनों के नए स्टोपेज बनाए गए हैं जबकि कुछ ट्रेनों के फेरों में वृद्धि की गई है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here