आज से PM मोदी का ‘आयुष्मान भारत’, हर गरीब का मुफ्त में होगा इलाज

0
102

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने बजट में देश की सबसे बड़ी स्वास्थ्य योजना ‘आयुष्मान भारत’ की घोषणा की थी। आंबेडकर जयंती पर आज पीएम मोदी छत्तीसगढ़ के बस्तर में इसके तहत पहले हेल्थ केयर सेंटर का शुभारंभ करने जा रहे हैं। पीएम का छत्तीसगढ़ में यह चौथा दौरा है लेकिन यह पहला मौका होगा जब वे छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र और आंध्र प्रदेश को जोड़ने वाले आदिवासी ज़िले बीजापुर के जांगला में आयेंगे। पीएम यहां रेल सेवा और बस्तर कनेक्टिविटी योजना की भी शुरूआत करेंगे।

आंबेडकर जयंती पर नक्सलियों के गढ़ दक्षिण बस्तर में पीएम नरेंद्र मोदी ‘आयुष्मान भारत’ योजना के शुभारंभ के साथ ही ‘दल्लीराजहरा से भानुप्रतापपुर तक बनी रेल लाइन और यात्री ट्रेन की सौगात देंगे। वे कई और योजनाओं की भी घोषणा करेंगे। आयुष्मान भारत दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य योजना है। ऐसे में इसकी शुरूआत के लिए तैयारियां भी बड़े स्तर पर की जा रही है। स्कीम के लॉन्चिंग के मौके पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा भी मौजूद रहेंगे। पीएम मोदी बीजापुर दोपहर करीब साढ़े बारह बजे पहुंचेंगे।

पीएम जांगला में वन धन योजना से जुड़ी योजनाओं का जायजा भी लेंगे और उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण घोषणाएं करेंगे। जांगला में पीएम शहद उत्पादन योजना से जुड़ी छात्रा पदमिनी से मुलाक़ात करेंगे। बता दें बस्तर में इमली, महुआ, पलाश जैसे फलों से शहद बनाने की रोज़गार योजनाओं को आगे बढ़ाया जा रहा है। पीएम प्रतिभाशाली छात्र-छात्राओं से भी मुलाक़ात करेंगे और जानने की कोशिश करेंगे कि यहां के छात्र छत्तीसगढ़ की प्रगति और विकास के लिये क्या सोचते हैं?

छत्तीसगढ़ में पीएम मोदी का काफी व्यस्त कार्यक्रम है लेकिन इनमें सबसे अहम आयुष्मान भारत योजना है। उनके निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार आज नई दिल्ली से भारतीय वायुसेना के विमान द्वारा सवेरे 9.20 बजे रवाना होकर 11.30 बजे जगदलपुर (बस्तर) पहुंचेंगे और वहां से हेलीकाप्टर द्वारा दोपहर 12.25 बजे जांगला आएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here