आज थम जायेगा पांचवें चरण का चुनाव प्रचार,सीतामढ़ी, मधुबनी मुजफ्फरपुर, सारण व हाजीपुर में मतदान सोमवार को

0
63

प्रदेश में लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में शामिल पांच संसदीय सीटों मधुबनी, सीतामढ़ी, मुजफ्फरपुर, सारण और हाजीपुर (सु.) में शनिवार के शाम छह बजे प्रचार का शोर थम जायेगा। इन लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच छह मई को सुबह सात से शाम छह बजे तक वोटिंग होगी। चुनाव प्रचार के अंतिम दिन मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी, राजद के वरीय नेता शरद यादव, बिहार विधान सभा में प्रतिपक्ष के नेता तेजस्वी प्रसाद यादव, रालोसपा प्रमुख उपेंद्र कुशवाहा, लोजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष रामविलास पासवान सहित सभी वरीय नेता अपने-अपने उम्मीदवारों के पक्ष में चुनावी सभाओं को संबोधित करेंगे। इस चरण में पूर्व केंद्रीय मंत्री शकील अहमद, पूर्व मंत्री अजरुन राय, पूर्व मंत्री सुनील कुमार पिन्टु, पूर्व केंद्रीय मंत्री राजीव प्रताप रूडी, पूर्व मंत्री चंद्रिका राय, बिहार सरकार में मंत्री पशुपति कुमार पारस, पूर्व मंत्री शिवचंद्र राम सहित 82 उम्मीदवार चुनावी दंगल में अपनी किस्तम अजमा रहे हैं। इनमें 76 पुरु ष और छह महिला उम्मीदवार हैं। पांचवें चरण में 87.66 लाख मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इन मतदाताओं के लिए 8899 मतदान केंद्र बनाये गये हैं। ईवीएम के 8899 बैलेट यूनिट, इतने ही वीवी पैट और 14,260 बैलेट यूनिटों का इस्तेमाल किया जायेगा।मतदान की तैयारी में जुटा आयोगइस बीच संयुक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी प्रवीण कुमार गुप्ता ने प्रेस ब्री¨फग में बताया कि पांचवे चरण के संसदीय क्षेत्रों में मतदान की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। उन्होंने बताया कि इस चरण में क्षेत्र के हिसाब से सीतामढ़ी सबसे बड़ा संसदीय क्षेत्र है, वहीं मतदाताओं की संख्या के हिसाब से सबसे बड़ा हाजीपुर तथा सारण सबसे छोटा संसदीय क्षेत्र है। पांचवे चरण वाले संसदीय क्षेत्रों में मुजफ्फरपुर से सबसे ज्यादा 22 उम्मीदवार जबकि हाजीपुर से सबसे कम 11 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। इस चरण में 87,66,722 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। सातवें चरण के कुल 82 उम्मीदवार मैदान में हैं।

पांचवें चरण में कुल 82 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं. इनमें सीतामढ़ी से 20, मधुबनी से 17, मुजफ्फरपुर से 22, सारण से 12 और हाजीपुर से 11 उम्मीदवार हैं. इनमें सीतामढ़ी में सभी प्रत्याशी पुरुष हैं. यहां कुल मतदाता 1738001 हैं. इनके मतदान के लिए 1776 बूथों की स्थापना की गयी है.
इसी तरह से मधुबनी लोकसभा क्षेत्र में 17 प्रत्याशियों में दो महिला प्रत्याशी हैं. यहां कुल 1780846 मतदाताओं द्वारा 1837 बूथों पर मतदान किया जायेगा. मुजफ्फरपुर लोकसभा क्षेत्र में 20 प्रत्याशी हैं जिनमें दो महिलाएं हैं. यहां पर कुल मतदाता 1710868 हैं.
इस लोकसभा क्षेत्र में 1748 बूथों की स्थापना की गयी है. सारण लोकसभा क्षेत्र में एक भी महिला प्रत्याशी नहीं हैं. यहां पर कुल मतदाताओं की संख्या 16,55,736 है. इनके लिए 1,711 बूथों की स्थापना की गयी है. हाजीपुर लोकसभा क्षेत्र में नौ प्रत्याशियों में दो महिलाएं हैं. यहां पर कुल मतदाताओं की संख्या 18,10,137 है. इस लोकसभा में मतदान के लिए 1,827 बूथों की स्थापना की गयी है.

 

यह भी पढ़े  माँ के भक्तिभाव में डूबे लोग, खुले माता के पट ,मुख्यमंत्री आज दुर्गा पूजा देखने निकलेंगे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here