आचार संहिता उल्लंघन मामले पीएम मोदी को क्लीन चिट

0
65

चुनाव आयोग ने बृहस्पतिवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को क्लीनचिट देते हुए कहा कि उन्होंने राजस्थान के बाड़मेर में अपने चुनावी भाषण के दौरान आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन नहीं किया। मोदी ने अपनी चुनावी सभा में सशस्त्र बलों का आह्वान किया था और कहा था कि ‘भारत के परमाणु हथियार दिवाली के लिए इस्तेमाल किये जाने के लिए नहीं रखे गये हैं।’ आयोग ने चुनाव से संबंधित भाषणों के सिलसिले में प्रधानमंत्री को यह तीसरी क्लीनचिट दी है।

अधिकारियों ने बताया कि आयोग ने मामले की विस्तार से जांच की और यह ‘‘यह माना गया कि इस मामले में मौजूदा परामर्शों/ प्रावधानों का कोई उल्लंघन नहीं हुआ है।’’ उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग ने कहा, बाड़मेर संसदीय क्षेत्र के निर्वाचन अधिकारी द्वारा भेजे गए 10 पृष्ठों के भाषण की पूर्ण प्रमाणित प्रतिलिपि की जांच की।

कांग्रेस ने चुनाव आयोग का रुख करके आरोप लगाया था कि प्रधानमंत्री ने अपने भाषणों में सशस्त्र बलों का बार-बार आह्वान करके आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन किया और पार्टी ने कुछ समय के लिए उन पर प्रचार करने से प्रतिबंध लगाने की मांग की थी। मोदी ने 21 अप्रैल को बाड़मेर में अपनी चुनावी रैली के दौरान कहा था कि भारत पाकिस्तान की परमाणु धमकियों से अधिक भयभीत नहीं है।

यह भी पढ़े  कॉरपोरेट जगत को भारी राहत ,सेंसेक्स व निफ्टी में दशक की सबसे बड़ी उछाल

उन्होंने कहा था, ‘‘भारत ने पाकिस्तान की धमकियों से डरना बंद कर दिया है, मैंने सही किया है, नहीं? हर दूसरे दिन वे (पाकिस्तान) कहते थे कि ‘हमारे पास परमाणु हथियार है’ …. फिर हमारे पास क्या है? क्या हमने इन्हें (परमाणु हथियार) दिवाली के लिए रखा है? ”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here