बिहार उपचुनाव मतदान शांतिपूर्ण संपन्‍न, भभुआ में 54.3% ,जहानाबाद में 50.6% तथा अररिया में 57.0% वोटिंग

0
172

लोकसभा की अररिया सीट और विधानसभा की भभुआ और जहानाबाद सीटों के लिए रविवार को छिटपुट घटनाओं के बीच मतदान संपन्‍न हो गया। सुबह से ही बूथ पर मतदाताओं की लंबी कतारें लगी रही। जहानाबाद में बूथ संख्‍या 94 के समीप फायरिंग की सूचना है। हालांकि जिलाधिकारी का कहना है कि हमारे जिले में फायरिंग नहीं हुई है। यह अरवल में हुई है। प्रारंभिक आंकड़ों के मुताबिक भभुआ में 54.3%, जहानाबाद में 50.6% और अररिया में 57.0% वोटिंग हुई।
इस उपचुनाव में सत्‍ताधारी राजग तथा विपक्षी महागठबंधन के दिग्‍गजों की प्रतिष्‍ठा दांव पर है। इस बीच प्रदेश कांग्रेस के कार्यकारी अध्‍यक्ष कौकब कादरी ने भभुआ में बड़े पैमाने पर ईवीएम खराब रहने के कारण पुनर्मतदान की मांग की है।
बिहार में लोकसभा चुनाव के पहले मतदाताओं का मिजाज समझने का यह बढिय़ा मौका है। लिहाजा राजग और महागठबंधन के सभी छोटे-बड़े नेताओं ने इस चुनाव में अपनी पूरी ताकत लगा दी है। शाम पांच बजे के पूर्व जो मतदाता कतार में खड़े होंगे, उनके वोट होने तक मतदान जारी रहेगा। इसके नतीजे 14 मार्च को आएंगे।
अररिया लोकसभा सीट
राजद के मोहम्मद तस्लीमुद्दीन यहां से थे सांसद। उनके निधन से सीट रिक्त हुई। यहां उनके पुत्र राजद के सरफराज आलम से एक बार जीत चुके भाजपा के प्रदीप सिंह का मुकाबला है। यहां 57.0% वोटिंग हुई

यह भी पढ़े  कृषि वानिकी से मिलेगी नयी दिशा :उपमुख्यमंत्री

 

आज हो रहे उप चुनाव में 22.84 लाख मतदाता 38 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे। बदली हुई राजनीतिक परिस्थति में हो रहे इस उप चुनाव से बिहार के राजनीतिक तापमान का भी पता चलेगा और इसे अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव के सेमीफाइनल के रूप में भी देखा जा रहा है। उप मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी बैजूनाथ कुमार सिंह ने बताया कि उप चुनाव की सभी तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं। अररिया, जहानाबाद और भभुआ के जिलाधिकारी सह जिला निर्वाचन पदाधिकारी और आरक्षी अधीक्षक को स्वतंत्र, निष्पक्ष चुनाव कराने की हिदायत दी गयी है। इस चुनाव में कुल 38 उम्मीदवार हैं। इनमें महिला उम्मीदवारों की संख्या छह है। अररिया लोकसभा में सात, जहानाबाद में 14 और भभुआ विधानसभा में सात उम्मीदवार मैदान में है। कुल 2826 मतदान केंद्र बनाये गये हैं। इनमें अररिया में 2143, जहानाबाद में 357 और भभुआ विधानसभा क्षेत्र में 326 मतदान केंद्रों की स्थापना की गयी है। सभी मतदान केंद्रों कर सशस्त्र बल के जवान तैनात किये गये हैं। इसके अलावा तीनों क्षेत्रों में एक-एक प्रेक्षक और 281 माइक्रो प्रेक्षक की तैनाती की गयी है। 377 मतदान केंद्रों पर वीडियोग्राफी और 1971 मतदान केंद्रों से लाइव वेबकास्टिंग की व्यवस्था की गयी है। उप चुनाव को लेकर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के कार्यालय में नियंतण्रकक्ष की स्थापना भी की गयी है। इसका दूरभाष संख्या 0612 2215978 और फैक्स संख्या 0612 2215611 है। अररिया लोकसभा उप चुनाव में 17 लाख 37 हजार 486 मतदाता हैं। जहानाबाद विधानसभा उप चुनाव में दो लाख 86 हजार 98 और भभुआ में दो लाख 57 हजार 843 मतदाता हैं। इस उप चुनाव में सत्ताधारी जदयू-भाजपा और मुख्य विपक्षी राष्ट्रीय जनता दल की प्रतिष्ठा दाव पर लगी है। बदले हुए राजनीतिक परिस्थिति में हो रहे उप चुनाव से बिहार के राजनीतिक मिजाज का भी पता चलेगा। मालूम हो कि अररिया लोकसभा उप चुनाव राजद सांसद तस्लीमउद्दीन के निधन के कारण कराया जा रहा तो जहानाबाद राजद विधायक मुंद्रिका सिंह यादव और भभुआ विधानसभा उप चुनाव भाजपा विधायक आनंद भूषण पांडेय के निधन के कारण कराया जा रहा है।

यह भी पढ़े  होली क्रॉस इंटरनेशनल स्कूल विवाद: निदेशक ने प्रेस कांफ्रेंस में पत्रकारों को दी गोली मारने की धमकी

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here