अमेरिकी महिला गा रही छठ के गीत, विदेश तक पहुंची महापर्व की महिमा

0
11

एक जमाना था जब छठ महापर्व के गीत बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश तक सीमित थे, लेकिन प्रवासी बिहारियों और पूर्वांचलवालियों की संख्या ने इसे देश और विदेश तक पहुंचा दिया है. आलम ये है कि अब छठ के गीत सात समंदर पार यूरोप और अमेरिका के लोगों को भी आकर्षित करने लगे हैं.

हम आपको मिलवाते हैं फ्लोरिडा की रहने वाली क्रिस्टिन गेजो विश से, जिन्होंने खास जी मीडिया के लिए कुछ खूबसूरत छठ गीत गाए हैं. क्रिस्टिन स्टेट यूनिवर्सिटी ऑफ न्यूयॉर्क से जनजातीय संगीत शास्त्र की पढ़ाई कर चुकी हैं. इसी क्रम में उन्होंने दुनिया के विभिन्न हिस्सों का दौरा किया. इस क्रम में वह भारत भी आईं थीं. यहां उन्हें छठ महापर्व ने काफी आकर्षित किया. क्रिस्टिन ने सबसे पहले दीपावली के गीत गाए थे, फिर उन्हें उनके एक भारतीय दोस्त ने छठ महापर्व और छठ गीतों के बारे में बताया. छठ पर्व और उसके गानों ने क्रिस्टिन को इतना आकर्षित किया कि उन्होंने छठ के गानों को अपनी आवाज देने का फैसला लिया. जिसके लिए भारतीय दोस्त ने उन्हें काफी मदद की.

यह भी पढ़े  दलाई लामा से मिलना एक 'गंभीर अपराध', चीन की विश्‍व नेताओं को चेतावनी

10 वर्ष पहले पहली बार भारत आई थी क्रिस्टिन
जी मीडिया से बात करते हुए क्रिस्टिन बताती हैं कि लगभग दस वर्ष पहले वह अपने पति रॉन विश के साथ भारत आई थी. दोनों लगभग एक महीना तक भारत में रुके. इस दौरान उन्होंने नई दिल्ली, वाराणसी और जयपुर की यात्रा भी की. क्रिस्टिन को वाराणसी काफी पसंद आया. वह इस वर्ष सिलचर और कोलकाता भी गई थी, जहां उन्होंने ऑर्ट फेस्टिवल में हिस्सा लिया.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here