अमेरिका : डोनाल्ड ट्रंप ने रेक्स टिलरसन को विदेश मंत्री पद से हटाया, सीआइए चीफ को मिलेगी जिम्मेवारी

0
79

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने आज एक बड़ा कदम उठाते हुए रेक्स टिलरसन को विदेश मंत्री पद से हटा दिया. टिलरसन की जगह विदेश मंत्री का पद अमेरिका खुफिया एजेंसी सीआइए के प्रमुख माइक पोम्पो संभालेंगे. डोनाल्ड ट्रंप ने मीडिया को दिये अपने बयान में कहा है कि माइक पोम्पो नये विदेश मंत्री के रूप में शानदार काम करेंगे. उन्होंने रेक्स टिलरसन को उनके कामकाज के लिए धन्यवाद दिया है. ट्रंप ने यह भी कहा है कि सीआइए के नये डायरेक्टर के रूप में गिना हास्पेल जिम्मेवारी संभालेंगी. गिना हास्पेल सीआइए का प्रमुख का दायित्व संभालने वाली पहली महिला होंगी.

65 वर्षीय रेक्स टिलरसन दुनिया की बड़ी कंपनियों में एक एक्सॉन के मुख्य कार्यकारी हैं. वे ट्रंप के पुराने मित्र व करीबी रहे हैं, जिन्हें ट्रंप ने अपनी सरकार में दूसरा सबसे शक्तिशाली पद दिया था. अमेरिका में विदेश मंत्री के पद को राष्ट्रपति के बाद सबसे ताकतवर पद माना जाता है. ट्रंप ने आज जैसे ही टिलरसन को पद से हटाने और उनकी जगह सीआइए चीफ को लाने का एलान किया अमेरिका शेयर बाजार का फ्यूचर इंडेक्स ने उछाल मारा.

यह भी पढ़े  अमेरिका के फ्लोरिडा में हाइ स्कूल पर फायरिंग, 17 की मौत

दरअसल, ट्रंप पिछले दिनों कई मौकों पर टिलरसन की कूटनीतिक पहल को खारिज करते या ऐसा फैसला लेते दिखे जिसमें उनकी भूमिका नहीं थी. इससे यह भी अहसास हुआ कि अमेरिकी प्रशासन के दोनों शीर्ष लोगों की बीच असहमतियां उत्पन्न हो गयी हैं. टिलरसन ट्रंप की उस घोषणा की पूरी प्रक्रिया से भी बाहर थे, जिसमें उन्होंने कहा था कि वे उत्तर कोरिया के नेता से मिलने के लिए तैयार हैं और ऐसा करने वाले वे पहले अमेरिकी राष्ट्रपति होंगे.

विदेश मंत्री के रूप में टिलरसन का आज आखिरी अहम बयान रूस के संबंध में आया था, जिसमें उन्होंने रूस पर बेहद गंभीर आरोप लगाये. विदेश मंत्री के रूप में टिलरसन के इस आखिरी बयान को आप नीचे पढ़ सकते हैं.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here