अमेरिका: ट्रंप ने 35 दिन के शटडाउन के बाद की समझौते की घोषणा

0
101
file photo

वाशिंगटन: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने यहां 35 दिन से जारी शटडाउन के बाद समझौते की घोषणा कर दी है. डोनाल्ड ट्रम्प ने शुक्रवार को कहा कि उन्होंने अमेरिकी सांसदों के साथ स्टॉप-गैप फंडिंग में तीन हफ्ते के लिए समझौता किया है, जो कि अपने 35वें दिन में आंशिक अमेरिकी सरकार के बंद को समाप्त कर देगा. इस संबंध में एक वरिष्ठ डेमोक्रेटिक सहयोगी ने कहा कि इस समझौते में राष्ट्रपति द्वारा बॉर्डर पर दीवार के लिए पैसे की मांग शामिल नहीं है.
ट्रंप ने अपने नववर्ष संदेश में फेक न्यूज मीडिया व आलोचकों पर साधा निशाना

डोनाल्ड ट्रंप ट्रम्प ने इससे पहले विशाल अमेरिकी-मैक्सिको बॉर्डर पर एक दीवार बनाने लिए भुगतान करने में मदद करने के लिए 5.7 बिलियन डॉलर के समावेश पर जोर दिया था. बता दें कि अगर सांसद दीवार फंडिंग के लिए तीन सप्ताह की बातचीत के बाद भी सहमत नहीं होते हैं, तो ट्रम्प ने संकेत दिया कि शटडाउन फिर से शुरू हो सकता है या वह फंडिंग के लिए राष्ट्रीय आपातकाल की घोषणा भी कर सकते हैं. उन्होंने यह भी कहा कि बॉर्डर पर क्रंक्रीट की दीवार का निर्माण नहीं चाहते हैं, जो कि पूरी दक्षिणी सीमा पर बनी हुई है.

यह भी पढ़े  जैश-ए-मोहम्मद का वांछित आतंकवादी फैयाज़ अहमद लोन गिरफ्तार

यह समझौता डोनाल्ड ट्रंप और कांग्रेस पर पर दवाब के बाद आया, जिससे कि अमेरिकी सरकार पूरी तरह से खुल सके और 800,000 संघीय कर्मचारी नौकरी पर वापस आ सकें. ट्रम्प ने कहा कि वह यह सुनिश्चित करने के लिए काम करेंगे कि सरकारी कर्मचारियों को जल्दी से उनका वर्क पे मिल सके. ट्रंप ने कहा, “मुझे आज यह घोषणा करते हुए बहुत गर्व हो रहा है कि हम शटडाउन को समाप्त करने और संघीय सरकार को फिर से खोलने के लिए एक समझौते पर पहुंच गए हैं”

डोनाल्ड ट्रंप कहा कि हमारे पास वास्तव में बॉर्डर पर कोई शक्तिशाली दीवार या स्टील बैरियर बनाने के अलावा कोई विकल्प नहीं है. यदि हमें कांग्रेस से उचित सौदा नहीं मिलता है, तो सरकार 15 फरवरी को फिर से शटडाउन हो जाएगी. ट्रम्प ने यह बातें व्हाइट हाउस के रोज गार्डन में कहीं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here