अगस्ता वेस्टलैंड: मिशेल की रिमांड 7 दिनों तक बढ़ी, ईडी का दावा- मिशेल ने लिया ‘मिसेज गांधी’ का नाम

0
18

अगस्ता वेस्टलैंड केस के कथित बिचौलिए क्रिश्चियन मिशेल को आज पटियाला हाउस कोर्ट में पेश किया गया. जहां कोर्ट ने मिशेल की ईडी रिमांड सात दिनों तक बढ़ा दी है. ईडी ने आज सात दिनों की रिमांड खत्म हो जाने के बाद मिशेल को पटियाला हाउस कोर्ट में पेश किया था. बड़ी बात यह है कि ईडी के वकील ने कोर्ट में यह जानकारी दी है कि मिशेल ने पूछताछ में मिसेस गांधी का नाम लिया है. लेकिन किस संदर्भ में नाम लिया है? इसका पता नहीं चला है.

कोड का इस्तेमाल करता है मिशेल- ईडी

ईडी के वकील ने कोर्ट को बताया है कि जांच से पता चला है कि ये ऑफिसियल सीक्रेट एक्ट का मामला है. मिशेल के पास गोपनीय जानकारी थी. वकील ने कहा कि मिशेल कोड का इस्तेमाल करता है और वकील के जरिए मिशेल को सिखाया जा रहा है. पूछताछ की जानकारी लीक हो रही है. ईडी के वकील ने कोर्ट में कहा कि मनी-ट्रेल की जांच चल रही है. वहीं मिशेल कहां-कहां मीटिंग करता था उसकी भी जांच चल रही है. वकील ने कहा है कि ईडी को नार्थ ब्लॉक के उस ऑफिस की पहचान करनी है, जहां मिशेल ने मीटिंग की थी.

यह भी पढ़े  दुनिया को किस ओर ले जा रहा है ब्रिटेन और रूस का तनाव, फिर है शीत युद्ध का दौर!

@ANI
Agusta Westland case: Enforcement Directorate tells Delhi’s Patiala House court that Christian Michel has taken the name of Mrs Gandhi but in what reference can’t be said right now.

दस्तावेज में ‘सन ऑफ इटेलियन लेडी’ का जिक्र- ईडी

इस दौरान ईडी के वकील ने कोर्ट को एक दस्तावेज दिखाया जिसमें किसी ‘सन ऑफ इटेलियन लेडी’ का जिक्र है, जो कि प्रधानमंत्री भी बन सकता है. वकील ने कहा कि हमने पता कर लिया है कि मिशेल ग्लोबल सर्विस का मालिक है. इसने पहले इनकार किया लेकिन फिर सब स्वीकार कर लिया. अब ये फंस चुका है.

ईडी के वकील ने सवालों की सूची भी जज को दी और बताया कि मिशेल ने सवालों की सूची अपने वकील को दे दी थी. जज के पूछने पर मिशेल के वकील ने माना कि मिशेल ने एक कागज देने की कोशिश की थी, जिसे सबने देख लिया. मिशेल के वकील ने बताया कि वो ‘डिस्लेक्सिया’ से पीड़ित है. जिससे उसे पढ़ने-लिखने में दिक्कत होती है.

यह भी पढ़े  पेरिस: हिंसक हुआ पेट्रोल, डीजल की बढ़ी कीमतों के विरोध में प्रदर्शन, 288 गिरफ्तार

सुबह-शाम 15-15 मिनट अपने वकीलों से मिल सकता है मिशेल

कोर्ट ने मिशेल को रोज सुबह-शाम 15-15 मिनट अपने वकील से मिलने का वक्त तय किया है. पहले ये वक्त सुबह-शाम 30-30 मिनट था. कोर्ट ने कहा कि मुलाकात के वक्त दूरी बरकरार रहे. बता दें कि ईडी के वकीलों ने इस मुलाकात को लेकर आपत्ति जताई थी और मुलाकात बन्द करने की मांग की थी.
एक परिवार के नाम लेने का दवाब डाला जा रहा है- कांग्रेस

ईडी के मिशेल की तरफ से ‘मिसेस गांधी’ का नाम लेने वाले दावे पर कांग्रेस का बयान सामने आया है. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता आरपीएन सिंह ने कहा है, ‘’जांच चल रही है. मीडिया में भी आया है कि मिशेल पर एक परिवार के नाम लेने के लिए दवाब डाला जा रहा है.’’ उन्होंने कहा, ‘’मिशेल के नाम से जो बयान लीक किए जा रहे हैं, ये सब राजनीतिक किस्म के हैं. जांच हेलीकॉप्टर मामले की हो रही है और बात हो रही है अगले पीएम की. बीजेपी के स्क्रिप्ट राइटर काम मे जुटे हैं, लेकिन वो बताए कि चौकीदार क्या है? इसका क्या जवाब है?

यह भी पढ़े  दावोस के लिए रवाना हुए PM नरेंद्र मोदी , 20 साल बाद दावोस जाने वाले पहले भारतीय प्रधानमंत्री

@ANI
RPN Singh Congress on ED says Christian Michel has taken the name of “Mrs Gandhi”: There is pressure on Michel to name a particular family, why is the chowkidaar trying to pressurize the govt agencies to name a family? BJP script writers are working over time. #Agustawestland

आरपीएन सिंह ने आगे कहा है, ‘’ये अफसोस कि बात है कि पांच साल पूरे होने जा रहे हैं और अब किसानों की बात हो रही है. मेरी पार्टी (कांग्रेस) किसानों को लेकर ना सोएगी और ना पीएम को सोने देगी.’’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here